E - pass क्या है E-pass क्या छूट मिलता है E-pass का आवदेन कैसे करे ?

Lockdown में आपको एक स्थान से दूसरे स्थान तक जाने के लिए एक E-pass होना चाहिए E-pass से आप एक राज्य में एक जगह से दूसरे जगह भी जा सकते है eske अलावा आप एक राज्य से दूसरे राज्य भी जा सकते है। इसके लिए Goverment ने एक वेबसाइट लॉन्च किया है इसमें आप E-pass के लिए apply कर सकते है।

E-pass बनवाने के लिए आप अपने मोबाइल फोन या कंप्यूटर पर कोई भी ब्राऊज़र ओपन करेंगे उसमे आप serviceonline. gov. in  को टाइप करेंगे  central goverment of india की वेबसाइट है। इस वेबसाइट से आप 17 राज्यों का E-pass बनवा 

सकते है।

दिल्ली में 24 घंटा वैक्सीन लगाया जा रहा है वैक्सीन लाने ले जाने वाले नाईट कर्फ्यू में छूट के लिए E-pass बनवाना पड़ेगा

नाईट कर्फ्यू में ऐसे मिलेगा छूट -

नाईट कर्फ्यू में राशन , सब्जी , फल, दवाई आदि लेने  लिए E-pass के बिना बाहर जाने के लिए  इजाजत नही है ।

केंद्र सरकार ने इस केंद्रित वेबसाइट service. gov. in पर लगभग 33.5 लाख व्यक्ति आवदेन कर चुके हैं । करीब 12 लाख आवदेन की प्रक्रिया में है और 12 लाख लोगो का E -pass रिजेक्ट किया गया है।

नर्स, डॉक्टर को E-pass दिखाने पर छूट मिलेगी ।

आवदेन करने से पहले आपके पास एक सक्रिय मोबाइल नंबर होना चाहिए क्योंकि उस पर एक OTP जाता है उसी के द्वारा आपका E-pass सफल होगा । 

E-pass आवदेन कैसे करे 

जब आप अपने फोन या लैपटॉप के किसी ब्राऊज़र में serviceonline. gov. in टाइप करके तो वेबसाइट खुलेगा तो उसमें दो विकल्प दिखेगा एक Apply for E-pass तथा दूसरा track your location आपको Apply for E-pass पर क्लिक करके सेलेक्ट करना होगा 
आपको राज्य के कई सूची दिखेगा आप अपने राज्य के अनुसार लिंक पर क्लिक करके आसानी से आवदेन कर सकते।


Post a Comment

Previous Post Next Post