दोस्तो कई बार ऐसा होता है कि हमारा कंप्यूटर स्लो चलता है या फिर जब हम किसी दोस्त के पेनड्राइव से डेटा को ट्रांसफर करते हैं तो ऐसे में हमारे कंप्यूटर या फिर लैपटॉप में वायरस आ जाता है और हमे उसे format करना पड़ता है तो आइए जाने कैसे।
कंप्यूटर को स्वरूपित करें।
आप लोग कंप्यूटर प्रारूप करने के लिए आप बहूत सारे पैसे को इन्वेस्ट करते हैं आज में इस पोस्ट में आपको कंप्यूटर बनाने की पूरी जानकारी को बताऊंगा।

 बैकअप format करने से पहले-

आपको अपने कंप्यूटर में विंडोज इंस्टॉल करने से पहले अपने ड्राइव का बैकअप किसी मेमोरी कार्ड या पेनड्राइव में रख ले। अगर आप ड्राइव को प्रारूप करना है तो इसे आप बाह्य मेमोरी में रखना होगा। 

इसे भी जाने-हैकर कैसे बने।



Format करने के लिए की कुछ जरुरी चीजे।

आपको अपने कंप्यूटर सिस्टम को Format करने के लिए आपको bootable CD या Bootable flesh ड्राइव इनमे से कोई एक चीज का होना जरूरी है ।

लैपटॉप को Format कैसे करें।


लैपटॉप को जब format करे तब उसमें आपको अपने लैपटॉप में Bootable या CD को लगा दे फिर आप अपने लैपटॉप सिस्टम को restart करना है रीस्टार्ट करने के तुरंत बाद आपको बूट करना है । boot करने का ऑप्शन हर एक लैपटॉप में अलग-अलग होता है जैसे कि hp लैपटॉप को जब रीस्टार्ट करते हैं तो ऑन होते ही तुरंत आपको f9 बटन को दबाना है।

लेकिन अगर आप pendrive यानि bootable pendrive से विंडो इंस्टॉल कर रहे हैं तो आपको कीबोर्ड में f12 key को प्रेस करना होगा फिर बूट मैनेजर open होगा इसके बाद आपको HDD USB ऑप्शन सेलेक्ट करना है इसके बाद आपका विंडो सेटप लोड हो जाएगा।

इसे भी पढ़े- स्लो पीसी को फ़ास्ट कैसे करें।

जब यह दिखायी देगा देगा तब आप अपने लैपटॉप में किसी एक बटन को दबा दे आपका लैपटॉप बूटिंग होना स्टार्ट हो जाएगा।


अब language को सेलेक्ट करे ।

इसके बाद आप जब कोई बटन को दबाएंगे तब विंडो इन्स्टालेशन शुरू हो जाएगा स्क्रीन पर आपको कंप्यूटर format करने के लिए language को चुनना है तो आपको English United states चुनना है इसके बाद Install NOW पर क्लिक करना है।

इसे भी जाने- Logo कैसे बनाये।



Custom ऑप्शन को सेलेक्ट करे।

जैसे ही आप इनस्टॉल नाउ पर क्लिक करते हैं तो आपके सामने दो ऑप्शन आएगा तो उनमें से आपको custom पर क्लिक कर दीजिए ।






Drive सेलेक्ट-

 जब आप यह सब करेंगे तो आपके कंप्यूटर में जो भी हार्ड डिस्क पार्टिसन है वह आपको दिख जाएगा इसके बाद आपको सी ड्राइव को सेलेक्ट करना है आपको जिस भी ड्राइव में विंडो इनस्टॉल करना है उसे format करना पड़ेगा इसके बाद कंफेरमेशन का ऑप्शन आएगा उस पर आपको ok पर क्लिक करना है तो इस प्रकार से आपका विंडो फॉरमेट हो जाएगा।

Drive को सेलेक्ट करे-

जब आप कंप्यूटर सिस्टम के ड्राइव को फॉरमेट कर देंगे तो इसके बाद आपको विंडो इन्स्टाल करने के लिए चुनना होगा जिस ड्राइव को फॉरमेट किया है इसके बाद आपको next पर क्लिक करना है।


अब  विंडो इंस्टॉल होना शुरू हो जाएगा-

 जब आप अपने कंप्यूटर सिस्टम में ये सब प्रोसेस को करते हैं तो आपका विंडोज इंस्टॉल होना शुरु हो जाएगा। विंडोज़ इंस्टॉल होने में कई बार आपका कंप्यूटर सिस्टम रीस्टार्ट हो सकता है । विंडोज़ इंस्टॉल होने में कुछ समय लगेगा ।








Post a Comment

Previous Post Next Post