हेलो दोस्तो technicknowledge2020.com में आपका स्वागत है आज में इस पोस्ट में BCA cource के बारे में बताने जा रहा हूँ ।

BCA क्या है

BCA एक प्रोफेशनल डिग्री है कोर्स है इसका फुल फॉर्म Bachler of computer aplication होता है ये एक कंप्यूटर से संबंधित टेक्निकल कोर्स है। 
BCA कोर्स में वे सभी के बारे में बताया जाता है जो आगे चलकर कंप्यूटर या IT के क्षेत्र में काम कर सकते हैं। 
BCA कोर्स में सॉफ्टवेयर के बारे में बताया जाता है जिससे आप सॉफ्टवेयर इंजीनियर भी बन सकते हैं।



BCA के लिए  Qualification क्या होना चाहिए।

BCA कोर्स करने के लिए आपको 10th और क्लास 12th को पास करना होगा। 12th क्लास में अगर आप कामर्स या मैथ से पास होते हैं तो आपको इससे बहूत सारे मदत मिल सकते हैं।  इसके अलावा इंटरमीडिएट में 45% से 55% मार्क का होना जरूरी है । BCA  3 साल का कोर्स होता है और इसमें 6 सेमेस्टर में होता है। 


BCA का फीस

वैसे तो हर कॉलेज में BCA का फीस अलग अलग है अगर आप BCA में ऐडमिशन लेना चाहते हैं तो जिस कॉलेज में लेना है उसका फीस जरूर पता कर ले। BCA के लिए इंडिया में बहूत सारे कॉलेज है जिसकी फीस हमेशा 30 हजार से 50 हजार प्रति सेमेस्टर की होती है।



BCA में क्या पढ़ना पड़ता है

                  
                        1. सॉफ्टवेयर

BCA कोर्स में सॉफ्टवेयर के बारे में बहूत सही तरीक़े से बनाया जाता है इसमें आपको सॉफ्टवेयर डेवेलोप करने के बारे में बताया जाता है। 



                 2. Computer Netwark


 
BCA कोर्स में आपको कंप्यूटर नेटवर्क को अच्छे तरीके से पढ़ाया जाता है कोन से नेटवर्क कहा इस्तेमाल करना है तथा एक कंप्यूटर को दूसरे computer को नेटवर्क के द्वारा कैसा जोड़ा जाता है । इसके अलावा कीबोर्ड, माउस, मॉनिटर को कैसा जोड़ा जाता आदि के बारे में सिखाया जाता है।




               3. Web design

BCA में बच्चों को वेब डिज़ाइन  एक  अहम हिस्सा है इसमें  ऐप कैसा बनाया जाता है तथा वेबसाइट कैसे बनाया जाता है इन्ही सब के बारे में बताया जाता है। आप वेब डिज़ाइन के द्वारा किसी अच्छे ऐप को बना सकते हो जैसे कि कोई गेम आदि। इसके इस कोर्स में वेबसाइट मेकिंग टूल्स को सिखाते हैं।



          4. Programing Language

BCA कार्स में कंप्यूटर प्रोग्रामिंग लैंग्वेज का बहूत ज्यादा काम लगता है इसमें आपको कोडिंग प्रोग्रामिंगलैंग्वेज में ही करना होता है। जैसे कि HTML, C++ , Java script, paython, VB, Foxpro, Net आदि लैंग्वेज के बारे में बताया जाता है।





        5. Basic knowledge

अगर आप BCA कोर्स को करना चाहते हैं तो आपको कंप्यूटर का कुछ ना कुछ बेसिक नॉलेज होना जरूरी है। अगर आप कंप्यूटर के बारे में कुछ भी नही जानते हैं तो यहा पर आपको कंप्यूटर का फंडामेंटल के बारे में बहूत बारीक ढंग से बताया जायेगा।




BCA पूरा करने पर

अगर आप BCA कोर्स को कंप्लीट कर लिए है तो आप जॉब कर सकते हैं इसके अलावा अगर आप आगे पढ़ना चाहते हैं तो MCA कर सकते हैं। 



मैं आशा करता हूँ कि आपको BCA क्या है इस पोस्ट के जरिए आपको पता चल गया होगा। अगर यह पोस्ट पसंद आई हो तो इसे आप जरूर शेयर करें। इसके अलावा अगर आपका कोई सवाल हो तो आप कमेंट करके पूछ सकते हैं।
अगर आप रोजाना नई नई जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो वेल आइकॉन को दबाकर चैनल को सब्सक्राइब कर ले इससे आपको हमारे नई पोस्ट का नोटिफ़िकेशन मिल जाएगा।


                   Thank you


Post a Comment

Previous Post Next Post